फलों से सेहत ही नहीं सुंदरता भी निखारें, घर पर ट्राई करें 3 तरह के फ्रूट ब्लीच और दिखे खुबसूरत

0
30
त्वचा निखरी और दमकती रहे, यह चाहत हर किसी की होती है. पार्लर में हज़ारों खर्च करने के बाद यह ख्वाहिश पूरी की जा सकती है, लेकिन आपकी खुशी दोगुनी हो जाएगी, जब हम आपको बताएं कि घर में मौजूद फलों की मदद से भी आप कुदरती निखार पा सकते हैं. बजट फ्रेंडली होने के साथ-साथ यह केमिकल फ्री उपाय भी साबित होंगे. आइए जानते हैं, घर पर ब्लीच करने के आसान उपाय

सुंदर और आकर्षक दिखने की चाहत हर किसी की होती है. लोग सेल्फ ग्रूमिंग पर खास ध्यान देते हैं. ब्यूटी पार्लर और स्पा खूबसूरती बनाए रखने के लिए कई तरह के ट्रीटमेंट देते हैं. हालांकि इसके लिए पैसे भी अच्छे-खास खर्च करने पड़ते हैं. किसी खास मौके के लिए पार्लर जाने में कोई बुराई नहीं है, लेकिन छोटे-मोटे ब्यूटी हैक्स घर पर भी अपनाएं जा सकते हैं.इससे आप केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स से तो बचेंगे ही, साथ ही साथ ये आपके बजट पर भी कोई असर नहीं पड़ेगा.

त्वचा निखारने और चमकाने के कारगर तरीकों में से एक माना जाता है ब्लीच करवाना. हर बार पार्लर जाकर ब्लीच करवाने का कई लोगों के पास समय नहीं होता है और कई बार लोग केमिकल से परहेज़ करते हैं. विकीहाउ के साथ आज हम आपको बताते हैं घर पर मौजूद खाने की चीज़ों का इस्तेमाल आप कैसे फेस ब्लीच के लिए कर सकते हैं.

घर पर इन चीज़ों से कर सकते हैं ब्लीच

संतरा और हल्दी
संतरे में मौजूद विटामिन C त्वचा को एक्सफोलिएट करता है. सिट्रिक एसिड में नेचुरल ब्लीचिंग प्रॉपर्टीज होती है, जो नेचुरल ब्लीच की तरह काम करता है. संतरे का ताज़ा रस ले लें और उसमें एक चुटकी हल्दी पाउडर मिलाएं. अब इस लिक्विड को कॉटन की मदद से चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद चेहरे को धो लें. बेहतर रिजल्ट के लिए इसे हर दिन लगाएं.

खीरा और नींबू

खीरे में कोलेजन पाया जाता है, जो त्वचा को कोमल  बनाए रखने में मदद करता है. खीरे के रस में मौजूद गुण त्वचा की रंगत भी हल्की करता है. विटामिन और मिनरल से भरपूर खीरे के रस में नींबू के रस की कुछ बूंदें डालें। . कॉटन की मदद से इसे चेहरे पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें और उसके बाद नॉर्मल पानी से चेहरा धो लें. अगर आपकी त्वचा पर नींबू सूट करता है, तो उसे डेली इस्तेमाल कर सकते हैं.

पका पपीता और संतरा

ग्लोइंग त्वचा पाने के लिए अपनी डाइट और ब्यूटी हैक्स में पका हुआ पपीता ज़रूर शामिल करें. इसमें मौजूद क्लींजिंग प्रॉपरटीज़ कुदरती निखार पाने में असरदार साबित होती है. पके हुए पपीते को मैश करें और उसमें एक चम्मच संतरे का रस मिलाएं और उसे चेहरे पर लगाकर त्वचा में अब्सॉर्ब होने दे. 20 मिनट बाद चेहरे को धो लें. घर पर किए गए नेचुरल ब्लीच का फायदा जल्द से जल्द पाने के लिए इस उपाय को हफ्ते में एक बार ज़रूर अपनाएं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here