यहां जानिए उसके फायदे और इस्तेमाल :केले का छिलका वेस्ट समझकर फेंके नहीं, इनमे कई तरह के विटामिन्स, मिनरल्स और पोषक तत्व

 अक्सर हम सब्जी और फल के छिलकों को वेस्ट समझकर फेंक देते हैं, क्योंकि हमें इसके फायदों के बारे में नहीं पता है. लेकिन अब से आप ऐसा ना करें क्योंकि छिलके भी बहुत काम के होते हैं. इसमें कई तरह के विटामिन्स, मिनरल्स और पोषक तत्व होते हैं, जो आपको स्वस्थ्य रखने के साथ वजन को भी कंट्रोल  करते हैं. इसका छिलका   स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. आज इस लेख में हम बात करेंगे केले के छिलके के उपयोग के बारे में. उसको कैसे इस्तेमाल में लाया जा सकता है और क्या फायदे हैं.
केले के छिलका के फायदे |  
  •  केले का छिलका उपयोग करने से स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं दूर होती हैं. यह छिलका फाइबर से भरपूर होता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा भरपूर होती है. इससे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बूस्ट होती है. इसका फल और छिलका दोनों स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है.
  • केले का छिलका दांतों के लिए बहुत अच्छा साबित होता है. यह दांतों को सफेद और चमकदार बनाने में मदद करते हैं. इसके टुकड़े को दांतों पर घिसने से मजबूत और चमकदार होते हैं. इसमें पोटैशियम, मैग्नीशियम और मैंगनीज की अच्छी मात्रा माई जाती है.
  • केले का छिलका पाचन के लिए बहुत फायदेमंद होता है. यह फाइबर से भरपूर होता है. इसका छिलका चेहरे के झुर्रियों को कम करने का भी काम करते हैं. बस आपको इसके छिलके को मिक्सर में पीसकर 2 छोटे चम्मच बादाम तेल मिलाकर फेस पर पैक की तरह लगाना है. फिर 20 मिनट बाद धो लेना है. ऐसा करके आपको असर कुछ दिन में नजर आने लगेगा.
  • केले का छिलका अवसाद को भी कम करता है. यह ब्रेन में हैप्पी हार्मोन का संतुलन बनाए रखने का काम करता है. साथ ही यह चेहरे पर निकलने वाले पिंपल्स को भी रोकता है. इसमें फिनोलिक होता है, जो एंटी माइक्रोबियल गुणों से भरपूर होता है. 
 

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Breaking News

Translate »
error: Content is protected !!
Coronavirus Update