हाल ही में वॉट्सऐप ने लिंक्ड डिवाइस फीचर पेश किया था, जिससे यूज़र्स एक साथ 4 डिवाइस लिंक कर सकते हैं

0
29

वॉट्सऐप का इस्तेमाल हम सालों से कर रहे हैं, और आए दिन इस पर नए-नए फीचर के आने से चैटिंग का एक्सपीरिएंस बेहतर होता जा रहा है. हाल ही में वॉट्सऐप ने लिंक्ड डिवाइस फीचर पेश किया था, जिससे यूज़र्स एक साथ 4 डिवाइस लिंक कर सकते हैं, औ एक साथ WhatsApp इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आपको अपना फोन कनेक्टेड रखने की ज़रूरत नहीं होती है.

लेकिन जैसे-जैसे चीज़ें आसान होती है, वैसे ही उसके साथ नए चैलेंज भी आते हैं. इस लिंक्ड डिवाइस फीचर से ये खतरा बना रहता है कि अगर कोई आपका मैसेज पढ़ता है तो आपको पता नहीं चलेगा. वो कैसे? आइए जानते हैं…

 

दरअसल वॉट्सऐप को दूसरे डिवाइस में लिंक करने में सिर्फ कुछ सेकेंड ही लगते हैं. ऐसे में अगर आपने कभी अपना फोन किसी दोस्त, रिश्तेदार के पास थोड़ी देर के लिए भी छोड़ दिया तो ये खतरा रहता है कि कोई आपका वॉट्सऐप वेब या दूसरे डिवाइस पर लॉगइन कर लें, और आपकी सारी चैट पढ़ ले.

ऐसे जान सकते हैं कहां पढ़ा जा रहा है आपका मैसेज

ऐसे में आपको कानों-कान खबर नहीं होगी कि कोई और भी है जो आपकी चैट में ताक-झांक कर रहे है, और मैसे पढ़ रहा है. अगर आपको शक है या आप जानना चाहते हैं कि कोई और तो नहीं जो वॉट्सऐप मैसेज पढ़ रहा है, तो उसके लिए एक तरीका है.

1-इसके लिए सबसे पहले आपको वॉट्सऐप खोलना होगा. फिर इसके बाद आपको Linked Device का ऑप्शन मिलेगा.

2-Linked Devices पर जाते ही आपको उन सभी डिवाइस के बारे में जानकारी मिल जाएगी जो कनेक्टेड हैं.

3-अगर आप कोई ऐसा डिवाइस देखते हैं जो अनजान है, और आपने नहीं कनेक्ट किया है तो उसे वहीं से आप Log Out कर सकते हैं. इसके बाद उस डिवाइस पर वॉट्सऐप चलना बंद हो जाएगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here