किस्त के पैसे, जानें किस दिन आ रही है 12वीं किस्त इन गलतियों को करने पर अटक सकते हैं

जानिए देश की एक बड़ी आबादी कृषि क्षेत्र से जुड़ी है। देश में आज भी करोड़ों किसानों को आर्थिक स्तर पर कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। किसानों को आर्थिक रूप से सशक्त और उनके भविष्य को सुरक्षित करने के लिए केंद्र और राज्य सरकारें विभिन्न योजनाओं को चला रही हैं।

इसी कड़ी में कुछ सालों पहले भारत सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की थी। इस योजना के अंतर्गत सरकार देश भर मेंं करोड़ों किसानों को हर साल तीन किस्त के रूप में 2हजार रुपये की आर्थिक सहायता दे रही है। अब तक किसानों के खाते में कुल 11 किस्त के पैसों को ट्रांसफर कर दिया गया है वहीं आने वाले कुछ महीनों में किसानों के खाते में 12वीं किस्त के पैसे भी ट्रांसफर किए जा सकते हैं। इसी कड़ी में आज हम आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़ी कुछ गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें करने पर आपके किस्त के पैसे अटक सकते हैं।

 पीएम किसान सम्मान निधि योजना में रजिस्ट्रेशन करते समय किसान अपने नाम की स्पेलिंग को गलत दर्ज कर देते हैं। अगर आपने भी ये गलती की है, तो आपके किस्त के पैसे अटक सकते हैं।

इसके अलावा कई बार किसान योजना में गलत एड्रेस को दर्ज कर देते हैं। रजिस्ट्रेशन के समय आपको अपने एड्रेस की स्पेलिंग ठीक-ठीक दर्ज करनी चाहिए। इसके अलावा जिन किसानों ने 31 जुलाई से पहले पीएम किसान सम्मान निधि योजना में अपनी ई-केवाईसी नहीं कराई है। उनको 12वीं किस्त का लाभ पाने में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। 

आप को बता दे आपको जल्द से जल्द इन गलतियों को ठीक कर लेना चाहिए। अगर आप समय रहते इन गलतियों को ठीक नहीं करते हैं। इस कारण आपको आगे मिलने वाली 12वीं किस्त के पैसे अटक सकते हैं।मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो 12वीं किस्त के पैसों को सितंबर के महीने में जारी किया जा सकता है। हालांकि, इसको लेकर सरकार की तरफ से अब तक कोई आधिकारिक एलान नहीं हुआ है।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Breaking News

Translate »
error: Content is protected !!
Coronavirus Update